नागौर में गांधी जयंती पर भाजपा द्वारा निकाला गया पैदल मार्च, गांधी जी का सादा जीवन उच्च विचार वाला था: जिलाध्यक्ष रमाकान्त शर्मा

नागौर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ति को भारतीय जनता पार्टी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।  भाजपा शहर मण्डल मिडिया प्रभारी प्रतीक पारीक ने बताया कि इस अवसर पर नागौर शहर के सभी भाजपा कार्यकर्ता व पदाधिकारी एवं आमजन प्रातः 7 बजे नगर सेठ बंशीवाला मन्दिर प्रांगण में इक्कट्ठे हुए एवं वहां से पद यात्रा शुरू करके गांधीचैक पहुंचे जंहा स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति का माल्यार्पण किया गया। एवं उसके बाद पैदल मार्च ‘‘महात्मा गांधी अमर रहे’’ के उद्घोष के साथ चैनार हनुमान जी के मन्दिर के सामने स्थित ज्योतिबा फुले गार्डन में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया गया। 

महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सी.आर.चैधरी ने कहा कि बापू के कथन ‘‘बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत कहो’’ को सभी को अपने जीवन में उतारना चाहिए। उन्होने बताया कि महात्मा गांधी को सुपर फाईटर नाम से भी जाना जाता है जिन्होने अपनी जीवनकाल में कई आन्दोलन किए और जीते भी। एवंम् यह भी बताया कि आज हम गांधी जी की स्वच्छता की परिकल्पना को साकार होते देख रहे है।   प्लास्टिक कितना हानिकाकरक है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए कार्यक्रम संयोजक महेन्द्र पहाड़िया ने प्लास्टिक पाॅलिथिन इत्यादि काम में नही लिये जाने की शपथ दिलवाई। 

जिलाध्यक्ष रमाकान्त शर्मा ने बापू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए गांधी जी के सादा जीवन उच्च विचार, दांडी यात्रा, नमक आन्दोलन व भारत छोड़ो आन्दोलन के बारे में विस्तार से बताया। और पूर्व सासंद के द्वारा कराये गये मेडिकल काॅलेज के प्रयास की सराहना की। 

लक्ष्मीनारायण मूण्डेल ने कहा कि गांधी ने अपना पूरा जीवन लोगो की भलाई में लगा दिया इसीलिये इन्हे राष्ट्रपिता का दर्जा दिया गया। 
मण्डल अध्यक्ष ओमप्रकाश सांखला ने सम्बोधित करते हुए गांधी जी के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही, अहिंसा परमोधर्म के बारे में बताते हुए अन्त में धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर शंकरलाल गांछा, जीवणमल भाटी, रामनिवास सांखला, रामचन्द्र उत्ता, बजरंगलाल शर्मा, विजय पंवार, प्रमिल नाहटा, कालूराम बोराणा, पवन सारस्वत, जहांगीर खान, राजेश सोनी, अरविन्द भाटी, प्रमोद सोनी, मूलचन्द सांखला, शंकरलाल परिहार, रामसुख सांखला, प्रमोद बाकलीवाल, पन्नालाल कच्छावा, कपिल तोलावत, दीपक सोनी, तनुजा पंवार, पुजा जोशी, घीसूलाल भाटी, मुकेश वैष्णव, नवरतन गेहलोत सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related articles
ताजा खबर

जेके लोन अस्पताल में नवजात बच्चों की मौत का मामला, पायलट बोले- लापरवाही सामने आई तो सख्त कार्रवाई होगी

जयपुर. कोटा के जेके लोन अस्पताल में दो दिवस के भीतर 10 नवजात बच्चों की मौत ने पूरे राजस्थान को हिला कर रख दिया है. खबरों के सामने आने के बाद सरकार की ओर से एक टीम भी बना दी गई है. लेकिन अब इसे लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेरने का काम कर रहा है.

सरकारी विद्यालयों में अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों के विशेषज्ञों की मिलेगी सेवाएं: मुग्धा सिन्हा

जयपुर। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों एवं कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों में लर्निंग आउटकम को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य के लगभग 2 हजार संस्थानों में प्रथम फेज में तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, महिला बाल विकास एवं जनजातीय विभाग के अन्तर्गत आने वाले दूरदराज के विद्यालयों एवं कॉलेजों के विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों की सेवायें आरओटी (रिसीव ओनली टर्मिनल) एवं एसआईटी (सेटेलाइट इंटरेक्टिव टर्मिनल) के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

CM अशोक गहलोत ने प्रधानमंंत्री को लिखा पत्र, कहा- टिड्डी नियंत्रण के लिए भारत सरकार पड़ोसी देशों से करे समन्वय

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के विभिन्न जिलों में टिड्डी के प्रकोप से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। गहलोत ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि टिड्डी नियंत्रण के लिए भारत सरकार पाकिस्तान सहित अन्य पड़ोसी देशों से समन्वय स्थापित करें। उन्होंने आग्रह किया है कि पड़ोसी देशों के संबंधित संगठनों को टिड्डी नियंत्रण के कारगर प्रयास करने के लिए कहा जाए ताकि इनकी उत्पत्ति पर अंकुश लगे और उद्गम स्थल पर ही टिड्डी दलों को रोकना संभव हो सके।

कोटा में एक माह में 77 शिशुओं की मौत, मुख्यमंत्री ने दिया जांच का आदेश, लोकसभा स्पीकर ने भी जताई चिंता

जयपुर। कोटा के जेके लोन अस्पताल में बीते एक महीने में 77 बच्चों की मौत हो गई है। इसकी वजह जीवन रक्षक उपकरणों की कमी हो सकती है। इस शिकायत के सामने आने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामले की जांच का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत की जांच के लिए एक टीम कोटा भेजी गई है। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

1 2 3 4 5
देश-दुनिया

LONE : संजीवनी सोसायटी ने 1100 करोड़ के फर्जी लोन बांटे, साबित करने के लिए 30 लाख फर्जी कागजात भी बना दिए

LONE : संजीवनी सोसायटी ने 1100 करोड़ के फर्जी लोन बांटे, साबित करने के लिए 30 लाख फर्जी कागजात भी बना दिए

NIRBHAYA GANGRAPE CASE : निर्भया के दोषियों को होगी 22 जनवरी को फांसी, डेथ वॉरंट जारी

नई दिल्ली। पटियाला कोर्ट ने राजधानी में सात साल पहले हुए निर्भया गैंगरेप केस मामले में आज चारों दोषियों का डेथ वॉरंट जारी कर दिया है। इन चारों को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट के जज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चारों दोषियों से बात की। इस दौरान मीडिया को भी अंदर नहीं जाने दिया गया। सुनवाई के दौरान निर्भया की मां और दोषी मुकेश की मां कोर्ट में ही रो पड़ीं थी। गौरतलब है कि निर्भया मामले में चारों दोषियों अक्षय, मुकेश, विनय और पवन को पहले ही फांसी की सजा दी जा चुकी है।

(SBI)एसबीआई के प्रबंध निदेशक ने कहा- एक जनवरी से हमारे (BANK)बैंक का हाेम (LONE) लाेन 8% से भी कम हाे जाएगा

देश का शीर्ष बैंक भारतीय स्टेट बैंक नए साल की पहली तारीख से ही अपने ग्राहकाें काे आसान हाेम लाेन का तोहफा देने जा रहा है। ऐसा बैंक के हाेम लाेन समेत पर्सनल फ्लाेटिंग रेट प्राॅडक्ट्स काे रेपाे रेट से सीधे लिंक करने से संभव हाे सकेगा। यह कहना है बैंक के प्रबंध निदेशक (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) पीके गुप्ता का।

26 दिसंबर : सुनामी और भूकंप की तबाही से दुनिया में मचा था मौत का तांडव

नई दिल्ली : साल के आखिरी महीने के 26वें दिन की बात करें तो यह दिन इतिहास में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. दरअसल 26 दिसम्बर, 2004 को इंडोनेशिया के उत्तरी भाग में स्थित असेह के निकट रिक्टर पैमाने पर 8.9 तीव्रता के भूकंप के बाद समुद्र के भीतर उठी सुनामी ने भारत सहित कई देशों में भारी तबाही मचाई थी.

1 2 3 4 5
राजस्थान न्यूज

पंचायती राज चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट : सुप्रीम कोर्ट में कल होगी मामले पर सुनवाई

नई दिल्ली: पंचायती राज चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. कल सुप्रीम कोर्ट में मामले पर सुनवाई होगी. सीजेआई एस ए बोबड़े की 3 सदस्य बैंच इस पर सुनवाई करेगी। कोर्ट में निजी पक्षकार ने एसएलपी दायर की है। नागौर के रतनपुरा निवासी नारायणसिंह ने याचिका दायर की है।

मेधावी छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी की संख्या बढ़ाने की सीएम अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए जनजाति क्षेत्रीय विभाग (टीएडी) की ओर से टीएसपी एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को वितरित की जाने वाली स्कूटी की संख्या वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4000 से बढ़ाकर 6000 करने को मंजूरी दे दी है। सीएम गहलोत ने देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी की संख्या भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1000 से बढ़ाकर 1500 करने को भी स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री के इस फैसले से बालिकाएं आगे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित होंगी और इससे सीधे तौर पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

टोल नाकों पर 24 घंटे में वापसी पर मिलने वाली छूट बंद

टोल नाकों पर 24 घंटे में वापसी पर मिलने वाली छूट बंद

नागौर में महिला के कपड़े पहन बूथ पर पहुंचे युवक की धुनाई...देखें वीडियो

नागौर की मौलासर ग्राम पंचायत में फर्जी वोटिंग का एक अनूठा मामला सामने आया है. यहां एक बूथ पर एक युवक महिला के कपड़े पहनकर वोट देने पहुंच गया. जिसके बाद विरोधी पक्ष के लोगों युवक को पकड़कर धुन डाला.

1 2 3 4 5
मनोरंजन न्यूज

रिलीज से पहले मुश्किल में फंसी दीपिका पादुकोण की 'छपाक', हाईकोर्ट पहुंचा मामला

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. वह इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'छपाक (Chhapaak)' के प्रमोशन में बिजी हैं. वहीं अब उनकी इस फिल्म की कहानी पर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते दिन शनिवार को लेखक और फिल्ममेकर राकेश भारती (Rakesh Bharti) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फिल्म 'छपाक (Chhapaak)' के मेकर्स पर चोरी का आरोप लगाया है. साथ ही मामला कोर्ट में पहुंचने की जानकारी भी दी है. 

'सिम्बा' को हुआ एक साल पूरा, रोहित शेट्टी ने शेयर किया कॉप यूनिवर्स फिल्मों का वीडियो

मुंबईः फेमस फिल्ममेकर रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की फिल्म 'सिम्बा' की रिलीज को 1 साल पूरा हो गया है. अपनी कॉप यूनिवर्स की फिल्म का 1 साल सेलिब्रेट करते हुए फिल्ममेकर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कॉप यूनिवर्स तीनों फिल्मों का मिक्स वीडियो शेयर किया.

स्ट्रीट डांसर 3डी और पंगा के रिलीज क्लैश पर वरुण का रिएक्शन

बईः वरुण धवन की 'स्ट्रीट डांसर 3डी' और कंगना रनौत की 'पंगा' अगले साल 24 जनवरी को एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज होने को तैयार है. इस बड़े बॉक्स ऑफिस क्लैश के बारे में लीड स्टार वरुण धवन ने रिएक्शन देते हुए कहा कि वह कंगना और उनके काम का सम्मान करते हैं और बॉक्स ऑफिस क्लैश के लिए परेशान नहीं हैं.

डीजे स्नेक ने सीएए विवाद पर भारतीयों को दी एकजुट रहने की सलाह

पणजीः देश में चल रहे नागरिकता संशोधन एक्ट(सीएए) के खिलाफ आंदोलनों के बीच इंटरनेशनल आर्टिस्ट डीजे स्नेक ने भारतीयों से प्यार बांटने और अपने बीच शांति कायम रखने की अपील की है

1 2 3 4 5
स्पोर्टस न्यूज

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने की युवी के रिकॉर्ड की बराबरी, एक ओवर में 6 छक्के लगाए

क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर (Leo Carter) ने वो अनोखी उपलब्धि अपने नाम कर ली, जो सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली जैसे दिग्गज भी हासिल नहीं कर सके हैं. लियो कार्टर ने रविवार को एक ओवर में लगातार छह छक्के लगाए. कार्टर इसके साथ ही दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटरों के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने लगातार छह छक्के लगाए हैं. इनमें युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भी शामिल हैं. 

अगर सम्मान पाना चाहते हो तो पहले सम्मान करना सीखो : मैरी कॉम

नई दिल्ली : मैरी कॉम ने ओलंपिक क्वालिफायर के लिए हुए ट्रॉयल में निखत जरीन को 9-1 से हराया. छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरी कॉम ने निकहत जरीन को हराकर अगले साल फरवरी में चीन में होने वाले ओलंपिक क्वॉलिफायर्स की टीम में जगह बना ली.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

कैनबरा : भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए गुरुवार को तीन देशों के टूर्नामेंट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया.

26 दिसंबर : सुनामी और भूकंप की तबाही से दुनिया में मचा था मौत का तांडव

नई दिल्ली : साल के आखिरी महीने के 26वें दिन की बात करें तो यह दिन इतिहास में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. दरअसल 26 दिसम्बर, 2004 को इंडोनेशिया के उत्तरी भाग में स्थित असेह के निकट रिक्टर पैमाने पर 8.9 तीव्रता के भूकंप के बाद समुद्र के भीतर उठी सुनामी ने भारत सहित कई देशों में भारी तबाही मचाई थी.

1 2 3