21 अक्टुबर को उप चुनाव: विधानसभा उप चुनाव की घोषणा, यह है संभावित दावेदार, पंचायत टीवी पर स्पेशल....

नागौर/सुनिल तिवाड़ी। विधानसभा उप चुनाव की घोषणा के साथ ही नागौर ज़िले के खींवसर विधान सभा उप चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। हनुमान बेनिवाल के नागौर सांसद बन जाने के बाद ख़ाली हुई खींवसर विधान सभा की सीट पर 21 अक़्टुबर को उप चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा कल हुई तारीख़ घोषणा के बाद खींवसर विधानसभा उप चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस व बेनीवाल की आरएलपी सभी ने प्रयास तेज़ कर दिए। ऐसे में सवाल यह क्या आरएलपी भाजपा के साथ इस चुनाव चुनाव में भाजपा को समर्थन देकर गठबंधन के रूप में रहेगी या स्वयं अपना प्रत्याशी खड़ा करेगी। कुल मिलाकर सारा मामला हनुमान बेनीवाल के रुख पर टिका है।

सामने आ रही है दावेदारी

विधान सभा उप चुनाव की तारीख़ों के एलान के बाद अब नागौर ज़िले की खींवसर विधानसभा उप चुनाव को लेकर अचानक हलचले तेज़ हो गई हैl खींवसर से विधायक रहे हनुमान बेनीवाल के नागौर से सांसद चुने जाने के बाद अब इस सीट पर उप चुनाव होने जा रहे है। उप चुनाव को लेकर तारीख़ों की घोषणा के साथ अब धीरे धीरे प्रत्याशी चयन को लेकर दावेदारियांं भी निकल कर सामने आ रही है। भाजपा हो या कांग्रेस या फिर आएएलपी या फिर बसपा सभी ने चर्चा शुरू कर दी है। 

बेनीवाल ने कहा कि नष्ट कर देगे कांग्रेस को

सांसद हनुमान बेनीवाल का कहना है कि उनका मकसद कांग्रेस को समूल नष्ट करना है। वे बीजेपी के साथ मिलकर कांग्रेस को मात देखे और सत्ता पर बैठे गहलोत को सबक सिखाएंगे। बेनीवाल ने कहा कि उनकी बीजेपी के नेतृत्व से गठबंधन को लेकर बात हुई है। आज शाम को जयपुर मे फिर से प्रदेश नेतृत्व के साथ चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस ने कहा तैयार हैं हम चुनाव के लिए

कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष जगदीश शर्मा ने कहा है कि खींवसर के उपचुनाव को लेकर कांग्रेस गंभीर है और सीएम से उनकी खींवसर उपचुनाव को लेकर चर्चा हुई हैं। पार्टी मजबूती के साथ उपचुनान लङेगी।

सवाल यहीं कि दावेदार बीजेपी का या आरएलपी का

खींवसर विधानसभा उप चुनाव का लम्बे समय से इंतजार कर रहे जिले सहित प्रदेशभर के लोगों के लिए  यह का विषय बना रहा कि कांग्रेस के सामने चुनाव कौन लड़ेगा। क्योंकि लोकसभा चुनाव में भाजपा व आरएलपी के बीच गठबंधन हो चुका है, ऐसे में क्या खींवसर से तीन बार चुनाव जीत चुके आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल इस बार भाजपा के लिए सीट खाली करेंगे या फिर आरएलपी ही चुनाव लड़ेगी? यह बड़ा सवाल है। उधर, भाजपा का एक धड़ा इस बात पर अड़ा हुआ है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जब आरएलपी के लिए पूरी सीट छोड़ दी तो अब खींवसर में आरएलपी को भाजपा के लिए सीट छोडऩी चाहिए। हालांकि दोनों ही पार्टियों के पदाधिकारियों का कहना है कि खींवसर से चुनाव कौन लड़ेगा, यह रविवार को तय आपस में बैठकर तय करेंगे।

आइए नज़र डालते है अभी तक के संभावित दावेदारों पर

कांग्रेस के संभावित दावेदार

कांग्रेस से पूर्व मंत्री हरेंद्र मिर्धा । 
कांग्रेस से पूर्व प्रत्याशी रहे एवं पूर्व डीआइजी सवाई सिंह चौधरी । 
कुचेरा के महेंद्र पाल चौधरी । 

बीजेपी के संभावित दावेदार

वही भाजपा से पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा नागौर के रामचंद्र उता
युवा चेहरे के रूप में पूर्व ऊर्जा गजेंद्र सिंह खींवसर के पुत्र धन्नजय सिंह 
या स्वयं गजेंद्र सिंह खींवसर


आरएलपी के संभावित दावेदार

वही तीसरे मोर्चे एव भाजपा गठबंधन के तौर पर सांसद हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल का नाम प्रमुख है। सबसे अधिक चर्चा नारायण बेनीवाल के नाम की चल रही हैं। नारायण के अलावा हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल के नाम की भी चर्चा है।

खींवसर विधान सभा के उप चुनाव के मुद्दे

  • गठबंधन के रूप में प्रधान मंत्री मोदी का सशक्त नेतृत्व
  • ताऊसर में बंजारो के अतिक्रमण हटाने के दौरान हुए बवाल के दौरान आरएलपी के दो विधायको मेड़ता से इंदिरा देवी बावरी एवं भोपाल गढ़ से विधायक पुखराज गर्ग पर हुए मुक़दमों के मुद्दे । 
  • बिजली के मामलों को लेकर खींवसर क्षेत्र के किसानो पर दर्ज हुए मामले
  • फ़सल ख़राबे का मुद्दा
  • खींवसर उपखंड मुख्यालय होने के बावजूद सुविधाओं को तरसता क्षेत्र 

2018 की गणित

1- हनुमान बेनिवाल -आरएलपी
वोट मिले- 83096
वोट प्रतिशत- 44.65%
2- सवाई सिंह चौधरी- कांग्रेस
वोट मिले-66148
वोट प्रतिशत 35.54%
3- रामचंद्र उत्ता-भाजपा
वोट मिले- 26809
वोट प्रतिशत-14.40%
4- नोटा
वोट मिले-2344
वोट प्रतिशत-1.26%
5- डॉ अनीता(हनुमान बेनीवाल की भतीजी)-निर्दलीय
वोट मिले-2279
वोट प्रतिशत- 1.22%
6- रामपाल मेघवंशी- बसपा
वोट मिले-1181
वोट प्रतिशत- 0.63%

----
यह रहा था अंतर 2018 में---
खींवसर- सामान्य सीट
कुल मतदान-186,118
विजेता बेनीवाल के वोट-83,096
वोट प्रतिशत- 44.65%
जीत का अंतर-16,948
मार्जिन प्रतिशत-9.11%

यह है मतदाताओ की स्थिति
खींवसर निर्वाचन क्षेत्र में कुल 245435 मतदाता हैं, उनमें से 128372 पुरुष हैं, 117063 महिलाएं और अन्य हैं. निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता लिंग अनुपात 91.19 है।

खींवसर को इसलिए कहा था बेनीवाल का गढ
2018 में खींवसर विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस के सवाई सिंह चौधरी को 16948 वोटों से शिकस्त दी थी। हनुमान बेनीवाल को 83096 और सवाई सिंह को 66148 वोट मिले। जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के रामचंद्र उत्ता 26809 वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे थे।

साल 2008 में भाजपा के टिकट पर खींवसर से हनुमान बेनीवाल विधायक  बने। इसके बाद उनकी वसुंधरा राजे से नहीं बनी और वह अलग हो गए। साल 2013 में वह निर्दलीय के रूप में जीते। 2018 में नई पार्टी बनाकर चुनाव लडा और जीते।

Related articles

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक में लाखों रुपये की सहायता राशि पारित

नागौर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सशान न्यायाधशा) मेड़ता के अध्यक्ष श्री भुवन गोयल की अध्यक्षता में पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत बैठक आयोजित कर प्रार्थना-पत्रों पर विचार कर अपराध के पीड़ितों को सहायता राशि स्वीकृत की गयी। सचिव श्री रामदेव सान्दू ने बताया कि आयोजित बैठक में पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत 15 प्रार्थना-पत्रों पर विचार कर 03 प्रकरणांे का निस्तारण कर 5,00,000/-रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गयी, जिनमें हत्या, पोक्सों अधिनियम के मामले आदि शामिल थे।

प्रभारी मंत्री गुरुवार को मेड़ता में जनसुनवाई करेंगे और समीक्षा बैठक लेंगे

नागौर। जिला प्रभारी मंत्री व वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई गुरुवार 12 दिसम्बर को मेड़ता सिटी से उपखण्ड स्तर पर जनसुनवाई की शुरुआत करेंगे। वे दोपहर 12 बजे मेड़ता नगर पालिका सभागार में जनसुनवाई कर स्थानीय जनसमस्याओं का निराकरण करेंगे। इसके बाद दोपहर एक बजे प्रभारी मंत्री उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों की बैठक राज्य सरकार की योजनाओं तथा 20 सूत्री कार्यक्रम की धरातल पर क्रियान्विति की समीक्षा करेंगे।

जिला सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को

नागौर। जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को  प्रातः 11 बजे भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र कलेक्ट्रट परिसर में आयोजित की जायेगी। बैठक में खनन, राजस्व, अतिक्रमण, सरकारी कर्मचारियों द्वारा लापरवाही, अजमेर डिस्काॅम, पीएचईडी, नगरीय निकायों सहित विभिन्न विभागों से जुड़ी शिकायतों के जांच प्रतिवेदनों पर विचार किया जाएंगा।

बहुचर्चित डांगावास हत्याकांड मामले में दो आरोपियों ने कोर्ट में किया सरेंडर

मेड़ता सिटी: बहुचर्चित डांगावास हत्याकांड मामले में शेष रहे आज दो आरोपियों ने अपने आप को कोर्ट में सरेंडर कर दिया है. अब तक मामले में सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में आ चुके हैं. सीबीआई ने मामले में 40 आरोपियों को के खिलाफ चार्जशीट पेश की थी, आज अंतिम शेष रहे आरोपी ओमाराम संपतराम ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया है.

1 2 3 4 5
ताजा खबर

खुशखबरी Life insurance/ एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस लाया 'संपूर्ण जीवन' प्लान, 100 साल की उम्र तक ले सकेंगे जीवन बीमा

खुशखबरी /एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस लाया 'संपूर्ण जीवन' प्लान, 100 साल की उम्र तक ले सकेंगे जीवन बीमा

शरद पूर्णिमा आज: इस गांव में तीन दिन रहते है भगवान श्रीकृष्ण, आईये देखें पुरी खबर।

उदयपुर। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले का घोसुंडा कस्बा एक अनूठी परंपरा के लिए प्रसिद्ध है। स्थानीय लोग मानते हैं कि शरद पूर्णिमा की रात से भगवान श्रीकृष्ण तीन दिन के लिए उनके गांव में ही रहते हैं। श्रीकृष्ण कब, कहां और किस रूप में उन्हें दर्शन दे जाएं, इसी आस में हर साल शरद पूर्णिमा की रात बारह बजे बाद यहां के लोग गांव की 12 कोस की परिक्रमा करते आए हैं। ये तीन दिन उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहते हैं। इस दौरान यहां तीन दिनी लालजी कानजी (कृष्ण-बलराम) मेला भी लगता है।

Insurance Policy में लिखनी होंगी सभी जरूरी जानकारी, जल्द लागू होंगी गाइडलाइंस

नई दिल्ली : इंश्योरेंस रेग्युलेटरी इरडा (IRDAI) की तरफ से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़ी गाइडलाइंस जारी की गई हैं. IRDAI की तरफ से जारी गाइडलाइंस में पॉलिसी मिससेलिंग और ट्रांसपेरेंसी के लिए कदम उठाने की बात कही गई है. अब लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे का अलग से स्पष्ट वर्णन करना जरूरी होगा. 1 दिसंबर से सभी कंपनियों के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे.

केंद्र का बड़ा बयान, कश्मीर में बंद पड़े 50 हजार मंदिर खोले जाएंगे

केंद्र सरकार आने वाले समय में कश्मीर में बंद पड़े 50 हजार मंदिरों को फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार ने इसके लिए सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

1 2 3 4 5
देश-दुनिया

पूर्व उपराष्ट्रपति के परिजन कब खाली करेंगे बंगला : हाईकोर्ट

जयपुर. राजस्थान हाईकोर्ट ने पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत के परिजनों से पूछा है कि वे सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 14 को कब तक खाली कर देंगे? न्यायाधीश अशोक कुमार गौड़ ने यह आदेश विक्रमादित्य की याचिका पर दिए.

आज राज्यसभा में मोदी सरकार की परीक्षा, जानें क्या हैं समीकरण

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) लोकसभा में आसानी से पारित हो गया. इसके पक्ष में 311 सांसदों ने मतदान किया. इसके बाद आज भाजपा के लिए असली परीक्षा है. बिल राज्यसभा में दोपहर दो बजे पेश किया जाएगा.

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, सामान्य जनजीवन ठप पड़ा

गुवाहाटी/अगरतला/ ईटानगर : लोकसभा में पारित विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ छात्र संघों और वाम-लोकतांत्रिक संगठनों ने मंगलवार को पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान सड़क अवरूद्ध होने के कारण अस्पताल ले जाते समय दो महीने के एक बीमार बच्चे की मौत हो गई. पूर्वोत्तर के कई इलाकों में कई लोगों के घायल होने की भी खबरें सामने आई हैं.

आरोपियों के एनकाउंटर पर ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा - मैं इसके खिलाफ हूं

हैदराबाद की दिशा के साथ बर्बरता करने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने हैदराबाद में एनकाउंटर में मार गिराया. हालांकि एनकाउंटर की सच्चाई पर कुछ लोग सवाल भी उठा रहे हैं.

1 2 3 4 5
राजस्थान न्यूज

नागौर केे दर्जन गांवों में भारी बर्फबारी,नागौर केे दर्जन गांवों में भारी बर्फबारी,खेतों में बर्फ से चढ़ी सफेद चादर...

मौसम में अचानक बदलाव से नागौर व जायल के करीब एक दर्जन गांवों में भारी बर्फबारी व ओलावृष्टि हुई है।  नागौर जिले के गंठिलासर, सथेरण, पाडाण, सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों व जायल के तवरां सहित आधा दर्जन गांवो में मौसम में अचानक बदलाव के साथी तेज बारिश शुरू हुई और कुछ ही देर में भारी बर्फबारी शुरू हो गई। सथेरण, गंठिलासर, तंवरा मॆं पत्थर के आकार के ओले गिरे। एक घंटे चली ओलावृष्टि से खेतो में ओलों की सफेद चादर बिछ गई। इस मौसम में नागौर जिले में ऐसी ओलावृष्टि कई सालो मेे ऐसी बर्फबारी नही देखी।

कुचेरा (नागौर) क्षेत्र के गोठड़ा फांटा के पास बोलेरो कैम्पर जीप व कार की आमने सामने भिड़न्त

कुचेरा (नागौर) क्षेत्र के गोठड़ा फांटा के पास बोलेरो कैम्पर जीप व कार की आमने सामने भिड़न्त में कार सवार नोखा के पास रासीसर निवासी मोतीलाल पुत्र मेघराज लालाणी व उनकी पत्नी सुमित्रा घायल, एम्बूलेंस 108 द्वारा नागौर पहुंचाया। दम्पत्ति कार से रासीसर से भीलवाड़ा जा रहे थे।

सरपंच चुनाव को लेकर बड़ी खबर: ईवीएम से नहीं हो पायेंगे चुनाव, आयोग मतपत्र से करवाएगा चुनाव...

जयपुर। राज्य में पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव ईवीएम से करवाने की राज्य निर्वाचन आयोग की योजना पर पानी फिरता दिख रहा है। आयोग इस बार भी पंच-सरपंचों के चुनाव मतपत्र से करवाएगा। अन्य राज्यों से आई ईवीएम ( EVM ) में से 20 प्रतिशत खराब होने से केवल पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव ईवीएम से होंगे।

सिलिकोसिस पीड़ितों की पुनः जांच हेतु कैम्प आयोजित

नागौर। बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के डाॅक्टर पी.के. सिसोदिया एवं जिला प्रबन्धक प्रभुराम गुर्जर द्वारा सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय नागौर में ऐसे सिलिकिसिस पीड़ितों की पुनः जांच हेतु कैम्प आयोजित किया गया जिनको पूर्व में सिलिकोसिस प्रमाण-पत्र बोर्ड द्वारा जारी किया गया था। कैम्प में  41 श्रमिकों को बुलाया गया, जिसमें से 16 श्रमिक पुनः जांच हेतु उपस्थित हुए।

1 2 3 4 5
मनोरंजन न्यूज

अमिताभ बच्चन तीन दिन से नानावती अस्पताल में भर्ती हैं..

मुंबई। सदी के महानायक और करोड़ों दिलों पर राज करने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन (77) पिछले तीन दिन से यहां के नानावती अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें लिवर संबंधी समस्या है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें मंगलवार को दोपहर 2 बजे रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। माना जा रहा है कि उन्हें रविवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है।

द कपिल शर्मा शो : नवजोत सिंह सिद्धू की वापसी, कहा अर्चना पूरन सिंह तुमने मेरी कुर्सी छीनी है तुम्हे पाप लगेगा।

द कपिल शर्मा शो : नवजोत सिंह सिद्धू की वापसी, कहा अर्चना पूरन सिंह तुमने मेरी कुर्सी छीनी है तुम्हे पाप लगेगा।

कुमार सानू की आवाज का जादू कायम, आज भी हिट हैं ये रोमांटिक सॉन्ग

संगीत की दुनिया में यूं तो तमाम अच्छे सिंगर्स रहे हैं मगर इनमें से चुनिंदा ही ऐसे सिंगर्स हैं जो लोगों के दिलों तक उतरने में कामयाब रहे. जब भी हम बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में दिग्गज सिंगर्स का जिक्र करते हैं कुमार सानू का नाम हमेशा लिया जाता है. 90 के दशक में कुमार सानू ने फिल्म इंडस्ट्री को लीड किया. उदित नारायण और अभिजीत जैसे दिग्गज गायकों के होने के बावजूद कुमार सानू 90 के दशक में सबसे ज्यादा सुने जाने वाले सिंगर रहे.

साउथ फिल्मों की इस बोल्ड एक्ट्रेस संग थी रजनीकांत के अफेयर की चर्चा

सिल्क स्मिता फिल्म इंडस्ट्री में सबसे बोल्ड एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाती हैं. साउथ फिल्मों में सक्रिय रहने वाली एक्ट्रेस अपने दौर में काफी पॉपुलर रहीं. एक समय ऐसा था कि साउथ इंडस्ट्री में पॉपुलैरिटी के मामले में सिल्क ने रजनीकांत और कमल हासन जैसे सुपरस्टार्स को टक्कर दे दी थी. वहीं ऐसा भी माना जाता है कि रजनीकांत के साथ उनका अफेयर था. उनकी डेथ एनिवर्सरी पर बता रहे हैं रजनीकांत संग कैसी थी एक्ट्रेस की बॉन्डिंग.

1 2 3
स्पोर्टस न्यूज

शारीरिक और मानसिक रूप से थक गया हूं : स्मिथ

एशेज सीरीज खत्म हो चुकी है और इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन किया। स्मिथ ने बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद लगे एक साल के बैन के बाद ये पहली टेस्ट सीरीज खेली और 110 की औसत से 774 रन बनाए। स्मिथ इस सीरीज के बाद थक गए हैं और फिलहाल वो कुछ आराम करना चाहते हैं। स्मिथ के दम पर ही 2001 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में एशेज ट्रॉफी पर कब्जा बरकरार रखा।

विराट कोहली ने किया बड़ा खुलासा- बताया मन करता है तो मैदान पर करता हूं ये काम

प्रेट्र। विराट कोहली नित दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर वह काफी सफल हैं और साथ ही एक इंसान के तौर पर वह अपने जीवन का भरपूर आनंद ले रहे हैं। खुद कोहली ने ‘चहल टीवी’ पर अपने साथी खिलाड़ी युजवेंद्रा सिंह चहल से यह बात कही।

तेज गेंदबाज है नवदीप सैनी, वनडे और टी 20 दोनों टीमों में शामिल।

नई दिल्ली: टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीमों की घोषणा होते ही सबकी दिलचस्पी इस बात में थी की इस बार बीसीसीआई ने टीम में क्या और कैसे बदलाव किए हैं. साथ ही क्या टीम में कोई नया चेहरा शामिल किया गया है.

टीम इंडिया में राजस्थान के तीन खिलाड़ियों को पहली बार एक साथ मिली जगह।

जयपुर: वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीमों का ऐलान कर दिया गया है. जिसमें राजस्थान से खेलने वाले तीन खिलाड़ियों को पहली बार एक साथ भारतीय क्रिकेट टीम में मौका मिला है. खलील अहमद, दीपक चाहर और राहुल चाहर को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम में शामिल किया गया है. वहीं खलील अहमद को टी-20 के अलावा वनडे टीम में भी जगह मिली है. 

1 2